विधान सभा अध्यक्ष ने किया मासिक पत्रिका का विमोचन

    0
    296

    लखनऊ । लखनऊ विश्वविद्यालय के मालवीय सभागार में आज हिन्दी मासिक पत्रिका न्यूज प्लैनेट का विमोचन व न्यूज पोर्टल www.newsplanet24.com का लोकार्पण विधानसभा अध्यक्ष उत्तर प्रदेश मा0 श्री हदय नारायण दीक्षित ने किया। इस मौके पर उन्होंने पत्रकारिता की विधाओं से परिचित कराते हुए कहा कि अखबार में खबर पत्रिका में विश्लेषण व अन्वेषणात्मक खबरों को प्रमुखता दी जाती है। मासिक पत्रिका के महत्व पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आज खबरें कई माध्यमों से प्राप्त होतीं हैं लेकिन खबरों के विश्लेषण और अन्वेंषण पर काम नही किया जाता जिसके चलते लोगों को खबरों के मूल तत्व की जानकारी नही हो पाती है।

    ADVT

    इस मौके पर विशिष्ट अतिथि एवं वरिष्ठ पत्रकार निरंकार सिंह ने कहा पत्रिका की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस पत्रिका में समाज के सभी पहलुओं पर बराबर जोर दिया गया है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि जिस कलेवर के साथ आगाज किया है उसमें उसके सुनहरे भविष्य की झलक दिखाई दे रही है।

    विशिष्ट अतिथि साहित्यकार योगेश प्रवीन ने इस मौके पर समाज में पत्रकारिता के महत्व को समझाते हुए कहा कि मीडिया समाज का आईना है और उसमें सबसे अहम रोल पत्रिकांए निभाती हैं क्योंकि इसमें खबरों की तह तक की रिर्पोटिंग होती है और साथ ही उसका विश्लेषण भी किया जाता है।

    कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पूर्व मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री नरेश चन्द्रा ने कहा कि मुझे यह उम्मीद है कि यह पत्रिका अपने मिशन में काम्याब होगी और पत्रकारिता जगत में एक मील का पत्थर साबित होगी। समारोह में अपने स्वागत भाषण में प्रो0 आर सी त्रिपाठी ने कहा कि एक समय था जब अखबारों से ज्यादा पत्रिकाओं का बोलबाला था। उन्होंने कहा कि पत्रिका में एक महीने तक पढने के लिए पाठ्य सामज्ञी होती है जिसमें ज्ञान -विज्ञान और साहित्य से सम्बंधित सामज्ञी रहती है।

    कार्यक्रम का संचालन संस्कृत विभाग के प्रो0 प्रयाग नरायण जी ने किया व पत्रिका के सम्पादक मनोज गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस समारोह में न्यूज प्लैनेट के संरक्षक एडवोकेट अनूप कुमार अस्थाना, विनोद कुमार गुप्ता ,डा0 योगेश पाण्डेय ,केडी शर्मा ,शिवकुमार गुप्ता ,शरद मिश्रा ,राजेश वर्मा, डा0 आजम अली ,एडवोकेट पवन उपाध्याय , डा0 मुजुला उपाध्याय,अभय गुप्ता, विमल गुप्ता,स्वदीप कनौजिया, सैयद अनुवारूल हसन, सुनील सागर ,फिरोज आलम, अतीक खां , राजू मिश्रा , राजेश कुमार गुप्ता ,अजित गुप्ता समेत सैकडों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here